Toyota Taisor: 3 अप्रैल को आ रही एक और टोयोटा कार, जो मारुति पर बेस्ड होगी

मारुति सुजुकी और टोयोटा ने हाल ही में हाईराइडर बेस्ड ग्रैंड विटारा और इनोवा बेस्ड इन्विक्टो को पेश किया, जो दोनों व्हीकल प्लेटफॉर्म पार्टनर हैं।

Toyota Rumion, Maruti Ertiga का रीबैज़्ड वर्जन, कुछ दिनों पहले लॉन्च किया गया था। अब खबर है कि टोयोटा एक और लोकप्रिय मारुति एसयूवी का रीबैज़्ड वर्जन कर रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, Maruti FRONX SUV पर बेस्ड Toyota Taisor को 3 अप्रैल को लॉन्च करने की तैयारी है।

पिछले साल अगस्त महीने में टोयोटा अर्बन क्रूज़र टेज़र का नेमप्लेट ट्रेडमार्क भारत में पंजीकृत हुआ। FRONX पर आधारित SUV के लिए कंपनी शायद इस नाम का इस्तेमाल करे।

दरअसल, जब किसी ब्रांड के किसी मॉडल पर बेस्ड दूसरा ब्रांड अपने नए मॉडल को बाजार में उतारता है तो उसे रीबैज़्ड वर्जन कहते हैं.

क्या होता है रीबैज़्ड वर्जनः

टोयोटा और सुजुकी के एग्रीमेंट के तहत ये दोनों ब्रांड्स अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से साझा करते हैं. इसकी शुरुआत मारुति बलेनो बेस्ड टोयोटा ग्लांजा से हुई थी.

बता दें कि, Maruti FRONX ब्रांड के बेहतरीन हैचबैक Baleno पर बनाया गया है, और टोयोटा ने इसे अपनी नई एसयूवी में कुछ सुधार कर बाजार में उतारा होगा।

Toyota Taisor में बंपर और हेडलैंप दोनों बदल सकते हैं. इइसके अलावा कंपनी LED डे टाइम रनिंग लाइट्स में भी कुछ बदलाव कर सकती है.

नए अलॉय व्हील, टेल लैंप और पिछले भाग में बंपर भी शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा बॉडी में कोई अतिरिक्त परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

डैशबोर्ड के बारे में, कंपनी मौजूदा FRONX की तरह डैशबोर्ड बना सकती है, लेकिन इंटीरियर को नई कलर थीम और सीट्स को नई अपहोल्सट्री दी जा सकती है।

SUV के स्टीयरिंग व्हील और एक्सटीरियर पर Toyota की बैजिंग स्पष्ट होगी। स्टैंडर्ड वारंटी में भी कुछ परिवर्तन किए जा सकते हैं।

FRONX में 1.0 लीटर बूस्टरजेट और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन हैं. टोयोटा संभवतः 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का चुनाव करेगा क्योंकि लगभग 80% ग्राहक इसे चुनते हैं।

यह अभी कहना मुश्किल होगा कि टोयोटा भी फिटेड CNG वेरिएंट में शामिल होगा या नहीं क्योंकि FRONX कंपनी भी इसमें शामिल है।